Friday, May 21, 2010

महिला सैनिकों को कंडोम साथ रखने की हिदायत


अफगानिस्तान के सैन्य ठिकानों में तैनात ब्रिटेन की महिला सैन्यकर्मियों में गर्भवती होने के बढ़ते मामलों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने उन्हें अपने साथ कंडोम रखने की हिदायत दी है।

समाचार पत्र डेली मेल के मुताबिक ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने विज्ञापन के जरिए अभियान चलाकर महिला सैन्यकर्मियों को अपने साथ कंडोम रखने की हिदायत दी है। विज्ञापन में कहा गया है, "तैनाती के दौरान वहां प्रत्येक महिला के पास 50 ब्लॉक होंगे।"
विज्ञापन में महिला सैन्यकर्मियों को अपने साथ कंडोम रखने की हिदायत तो दी ही गई है साथ ही यह भी कहा गया है कि यदि वे ऐसा नहीं करेंगी तो उन्हें ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा, जिसे सुनना वे पसंद नहीं करेंगी।

युद्ध क्षेत्र में हालांकि शारीरिक संबंध बनाने की इजाजत नहीं होती है लेकिन समान रैंक के पुरुष व महिला सैनिकों के बीच यदि संबंध बन जाते भी हैं तो कमांडर कुछ नहीं करते और अपनी आंखें मूंद लेते हैं। नियमों के मुताबिक यदि कोई महिला सैन्यकर्मी गर्भवती होती है तो युद्धक्षेत्र को छोड़कर उसे स्वदेश लौटना पड़ता है।
उल्लेखनीय है कि इराक युद्ध के समय जनवरी 2003 से फरवरी 2009 के दौरान ब्रिटेन की कम से कम 102 महिला सैन्यकर्मी गर्भवती हुईं थी। इस वजह से उन्हें स्वदेश भेज दिया गया था। इसी अवधि के दौरान अफगानिस्तान में 31 महिला सैन्यकर्मी गर्भवती हुईं।

No comments:

Post a Comment