Thursday, June 10, 2010

पं. नेहरू ने बच्चों के लिए किया ही क्या: नरेन्द्र मोदी


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को ‘चाचा’ कहे जाने पर सवालिया निशान खड़े करते हुए कहा कि उन्होंने बच्चों की बेहतरी के लिए कुछ नहीं किया है। उधर, पं. नेहरु के विरुद्ध टिप्पणी से तिलमिलाई कांग्रेस ने पलटवार करते हुए नरेंद्र मोदी को अपमान की राजनीति करने से बाज आने को कहा।

श्री मोदी ने ठाणे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वरिष्ठ पदाधिकारियों के लिए आयोजित दो दिवसीय पाठशाला को मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए पंडित नेहरू के योगदान पर प्रश्नचिह्न लगाया।

उन्होंने कहा, ‘हम पंडित नेहरू को चाचा कहकर संबोधित करते हैं और उनका जन्मदिन भी बाल दिवस के रूप में मनाते हैं। लेकिन बच्चों के कल्याण में उनका योगदान क्या रहा है।’

वर्ष 2001 से ही गुजरात सरकार की बागडोर संभाल रहे श्री मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू के उलट देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल और दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने काफी कुछ किया। उन्होंने कहा, “सरदार पटेल की अखंड भारत की संकल्पना और लाल बहादुर शास्त्री के ‘जय जवान जय किसान’ जैसे नारों ने देश में हरित और श्वेत क्रांतियों को जन्म दिया था।”



उधर, नई दिल्ली में पंडित जवाहर लाल नेहरु के विरुद्ध टिप्पणी से तिलमिलाई कांग्रेस ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुये कहा कि श्री मोदी ने राज्य के उन बच्चों के लिये क्या किया है, जो उनकी राजनीति के कारण अनाथ हो गये हैं।


नई दिल्ली में कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने श्री मोदी के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया करते हुये कहा कि नेहरू, गांधी के नाम से उनमें असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है, इसलिए वह कांग्रेस तथा उसके नेताओं को लेकर हमेशा आशंकित रहते हैं और आदतन अपमान की राजनीति में गिरते जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment