Thursday, September 17, 2009

शशि थरूर ने ‘इकोनॉमी’ श्रेणी को ‘मवेशी श्रेणी’ बताया


17 दिसम्बर 2009

विदेश राज्यमंत्री शशि थरूर के उस बयान पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई है जिसमें उन्होंने फिजूलखर्जी रोकने संबंधी सरकार के अभियान के तहत कांग्रेस नेताओं द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे उदाहरणों पर कहा था कि अब “वह अपने साथ की सभी पवित्र गायों के साथ एकता दिखाते हुए ‘मवेशी श्रेणी’ की सवारी करेंगे।”

दरअसल थरूर ने सामाजिक मेलजोल की वेबसाइट ‘ट्विटर’ पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उक्त बातें कही थी। विदेश राज्यमंत्री इन दिनों पश्चिम अफ्रीकी देशों लाइबेरिया व घाना की छह दिवसीय यात्रा पर हैं और वे इस वेबसाइट पर इसका बखान कर रहे हैं कि वे वहां किन-किन से मिले और उन्होंने कौन-सी टाई पहन रखी है।

कांग्रेस प्रवक्ता जयंती नटराजन ने संवाददाताओं से बातचीत में बुधवार को कहा कि मंत्री का यह बयान पार्टी के लिए स्वीकार्य नहीं है। यह बयान राजनीतिक संवेदनशीलता का अपमान है। दरअसल थरूर ने सामाजिक मेलजोल की वेबसाइट ‘ट्विटर’ पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उक्त बातें कही थी।

थरूर से पूछा गया था कि क्या अगली बार जब वह केरल के दौरे पर जाएंगे तो ‘मवेशी श्रेणी’ में सफर करना पसंद करेंगे। इसके जवाब में थरूर ने कहा, “निश्चित तौर पर अपने साथ की सभी पवित्र गायों के साथ एकता दिखाते हुए मैं भी मवेशी श्रेणी की सवारी करूंगा।”

कांग्रेस प्रवक्ता से जब यह पूछा गया कि क्या थरूर के खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इस बारे में फैसला आलाकमान करेगा। गौरतलब है कि सूखा, बाढ़ और महंगाई की जनता पर पड़ रही चौतरफा मार के मद्देनजर कांग्रेस और सरकार की तरफ से फिजूलखर्जी रोको अभियान चलाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसी अभियान के तहत सोमवार को दिल्ली से मुम्बई तक का सफर विमान के इकोनॉमी क्लास में तय किया था जबकि उनके बेटे और पार्टी महासचिव राहुल गांधी मंगलवार को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन की चेयर कार बोगी में बैठकर नई दिल्ली से लुधियाना गए थे।

7 comments:

  1. चिट्ठाजगत में आपका स्वागत है.शुभकामनायें.

    ReplyDelete
  2. swagat hai.........Is royal class me....

    ReplyDelete
  3. .
    .
    .
    अंतर्जाल पर आपका स्वागत है मित्र,
    आप अपने इस चिठ्ठे से हिन्दी ब्लॉगजगत को और समृद्ध करेंगे...
    इसी कामना के साथ,
    प्रवीण शाह।

    ReplyDelete
  4. .
    .
    .
    अंतर्जाल पर आपका स्वागत है मित्र,
    आप अपने इस चिठ्ठे से हिन्दी ब्लॉगजगत को और समृद्ध करेंगे...
    इसी कामना के साथ,
    प्रवीण शाह।

    ReplyDelete
  5. बहुत बढिया लिखा है आपने .. इस नए चिट्ठे के साथ ब्‍लाग जगत में आपका स्‍वागत है .. भविष्‍य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं !!

    ReplyDelete
  6. आपको पढ़कर अच्छा लगा
    सार्थक लेखन हेतु शुभकामनाएं



    *********************************
    प्रत्येक बुधवार सुबह 9.00 बजे बनिए
    चैम्पियन C.M. Quiz में |
    प्रत्येक रविवार सुबह 9.00 बजे शामिल
    होईये ठहाका एक्सप्रेस में |
    प्रत्येक शुक्रवार सुबह 9.00 बजे पढिये
    साहित्यिक उत्कृष्ट रचनाएं
    *********************************
    क्रियेटिव मंच

    ReplyDelete